त्योहार में डायबिटीज के मरीज भी लें सकते हैं मीठे का आंनद, बस ध्यान रखें ये बातें

त्योहार में डायबिटीज के मरीज भी लें सकते हैं मीठे का आंनद, बस ध्यान रखें ये बातें

सेहतराग टीम

नवरात्र और विजय दशमी बीत चुके हैं, लेकिन दिवाली आने वाली है। इसी को ध्यान में रखकर घरों में साफ-सफाई शुरू हो चुकी है। वहीं लोगों ने त्योहार में खाने पीने के लिए अलग-अलग तरीके के पकवान बनाने शुरू कर दिए हैं। ऐसे में सभी लोगों के घरों में मिठाई बनती है और सभी लोग खाते हैं। ऐसी स्थिति में लोगों को डायबिटीज होने का डर अधिक होता है। क्योंकि मीठा खाने और गलत समय पर खाने से डायबिटीज का खतरा अधिक बढ़ जाता है। इसलिए इस समय डायबिटीज के मरीजों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। जानिए ब्लड शुगर के मरीज कैसे रखें खुद का ख्याल।

पढ़ें- ये फूड्स खाएं, दूर होगी शरीर की सुस्ती और थकान

दिवाली के  मौके पर डायबिटीज के मरीज ऐसे रखें खुद का ख्याल

घर में ही बनाएं मिठाई

अगर आपको ब्लड शुगर की समस्या हैं तो बाजार से मिठाईयां खरीदने की बजाय घर पर ही गुड़ वाली मिठाईयां बना लें। आप चाहे तो एलोवेरा की बर्फी बना सकते हैं। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी है। 

ज्यादा देर भूखे रहना

कई बार अधिक काम और तैयारियों के चक्कर में लंबे समय तक भूखे रहते हैं। जिसके कारण भी अचानक से ब्लड शुगर बढ़ सकता है। इसलिए काम के वक्त थोड़ा सा समय निकालकर कुछ न कुछ खाते रहें। 

करें एक्सरसाइज और योग

तैयारियों में अधिक बिजी रहने के कारण कई बार हम तनाव में चले जाते है। जिससे आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है। इसलिए रोजाना समय निकालकर योग और एक्सरसाइज कर सकते हैं। 

समय-समय पर चेक करते रहे ब्लड शुगर

अगर आपको ब्लड शुगर की समस्या हैं तो त्योहार के इस खास मौके पर समय-समय पर ब्लड शुगर चेक करते रहे। जिससे आपको पता चलता रहें कि आपके शरीर में कोई बदलाव तो नहीं हुआ। 

करें हेल्दी फूड्स का सेवन

फेस्टिवल के इस सीजन में तली-भुनी चीजों के बजाय ड्राई फू़ट्स जैसे बादाम, अखरोट, काजू आदि का सेवन करे। लेकिन मूंगफली न खाएं इससे आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है। 

इन चीजों से बना लें दूरी

दिवाली के खास मौके पर लोग ऑयली चीजों के साथ जंक फूड, फैडी फूड का ज्यादा सेवन करते है। कई लोग तो एल्कोहाल का भी सेवन करते है। जिसके कारण भी आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है। इसलिए जितना हो सके इन चीजों से दूरी बनाकर रखें।   

समय पर लेते रहें दवा

अगर आप ब्लड शुगर की दवा ले रहे हैं तो उसमें कतई लापरवाही न करे। समय-समय पर दवा का सेवन करते रहें।

इसे भी पढ़ें-

डायबिटीज को कंट्रोल करती है तुलसी, जानें अन्य 8 स्वास्थ्य लाभ

गले में खराश की परेशानी कोरोना की वजह से है या प्रदूषण, ऐसे पहचानें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।